Sunday 29 September 2019

घर पे ही खराब हीटर की कॉइल से Soldering Iron ( सोल्डरिंग आयरन ) कैसे बनाते है ?

नमस्ते दोस्तो,
आज में बताने वाला हूँ कि घर पर ही हम हीटर की स्प्रिंग से बैट्री से चलने वाला सोल्डरिंग आयरन जिसे हम लोग कयैया भी कहते है कैसे बनाएं।
किस्मत की बात है कि आज ही मुझे सोल्डरिंग आयरन की जरूरत पड़ी और मेरा आयरन खराब हो गया तब मुझे आईडिया सूझा की क्यों न मैं सोल्डरिंग आयरन घर पर ही बनाऊ तब मैंने घर पे आयरन बनाने की सामग्री ढूंढ़ी तब मुझे एक बात और समझ मे आई कि हीटर जो गांव के अधिकतर घरों में उपयोग किया जाता है उसकी टूटी हुई स्प्रिंग से बनाया जा सकता है। फिर मैंने घर पर स्प्रिंग की खोज की और पुरानी स्प्रिंग मिल भी गई। फिर क्या था मैंने मेरा पुराना सोल्डरिंग आयरन लिया और उसी को बैटरी से चलने वाला बना लिया ।


Note  : अगर आपको इलेक्ट्रिकल का बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो कृपया इस काम को ना करें या फिर किसी इलेक्ट्रिकल एक्सपर्ट की मदद लेकर ही इस काम को करे क्योंकि यह कार्य जानलेवा हो सकता है इसलिए सोच समझ कर और ध्यान से पढ़कर ही यह कार्य करें |  अगर आपके साथ कोई ऐसी दुर्घटना घटती है तो इसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे.  


चलो अब सोल्डरिंग आयरन बनाने की विधि जानते है
सोल्डरिंग बनाने के लिए कुछ सामान की जरूरत है -
1)        पुराना खराब सोल्डरिंग आयरन
खराब सोल्डरिंग आयरन



2)        पुरानी हीटर की जली हुई स्प्रिंग लगभग 10 - 15 cm


जली हुई हीटर की स्प्रिंग

3).      एक 3 नम्बर स्लिप 

3 no. स्लिप white color  में
4)     छोटा सा  copper wire motor winding वाला

कॉपर वायर

मै अकेली स्लिप की फोटो नहीं खींच पाया इसलिए मैंने तीनों चीज़ो की फोटो डाल दी है | हमे इतना बड़ा कॉपर बॉयर नहीं चाहिए हमें सिर्फ थोड़ा सा लगभग 4 -5 इंच लम्बा बायर चाहिए | अब हम सबसे पहले हीटर की स्प्रिंग को एक दम सीधा कर लेंगे ( सुई की तरह ) |


अब इसे हम मोटी और बड़ी सुई की मदद से एक पतली स्प्रिंग बना लेंगे जो कि आयरन के हीटर में जा सके, याद रहे कि  कॉईल  उतनी हो जितनी एक 12 volt  बैटरी में गरम हो इससे कम न हो ज्यादा हो सकती है  जैसा की फोटो मैं दिखाया गया है |

सुई 

सुई के ऊपर स्प्रिंग 

सुई के ऊपर स्प्रिंग 



अब हम इस स्प्रिंग को 3 नं  स्लिप जो कि मोटर वाइंडिंग में use की जाती है उसमे अंदर डाल देंगे ताकि स्प्रिंग सोल्डरिंग आयरन के स्पर्श में न आये |  जैसा नीचे दी गई तस्बीर मे दिखाया गया है


हीटर की स्प्रिंग पे 3 no. स्लिप 
इस स्प्रिंग के ऊपर हम स्लिप को इस प्रकार चढ़ाएंगे  कि स्प्रिंग पूरी तरह से ढक जाए ताकि स्प्रिंग बॉडी से टच न हो |  अब हम soldering  iron  (सोल्डरिंग आयरन ) के हीटर को किसी तार या पेंचकस की मदद से साफ़ करेंगे जिसमे पहले से ही एक coil  होती है उसे अच्छी तरह से साफ़ कर लेंगे उसमे हमारी स्प्रिंग आसानी से अंदर जा सके |
soldering  iron  को साफ़ करना

स्प्रिंग coil  को हीटर पाइप के अंदर डालना 
ऊपर दी हुई तस्बीरों  तरह coil सोल्डरिंग आयरन के पाइप के अंदर डाल लें अच्छी तरह से | अब आगे बाले तार को ( जिस साइड नोब लगाई जाती है  ) मोड़ कर पाइप के ऊपर बाँध देना है | 

अब इसके ऊपर नोब चढ़ा कर इसे अच्छी तरह से टाइट कर देंगे 



अब हम एक बायर जो पाइप के अंदर से आया हुआ है उसे थोड़ा मोड़ कर उसमे कॉपर बायर जोड़ देंगे ताकि ऊपर का प्लास्टिक का हैंडल गरम होकर पिघले नहीं | कुछ इस प्रकार से - 

 अब कॉपर बायर को एक बायर से जोड़ कर उसकी मैन  लीड  निकल लेंगे और एक बायर को पाइप  के ऊपर बाँध देंगे ताकि न्यूट्रल मिल जाए | इस पर स्लिप चढ़ा कर ऊपर का प्लास्टिक कवर लगा देंगे |  जैसा कि चित्र मैं दिखाया गया है



यह 12 volt  dc  सोल्डरिंग आयरन बन गया है | इसे चेक करने के लिए आप सबसे पहले एक 12 volt  2 amps ट्रांसफार्मर में एक एम्पियर मीटर को सीरीज में लगा लें तब इसको चेक करें | अगर यह reading  3 amps  से ज्यादा हो तो इसे दुबारा से चेक करें कि  कही शॉर्टिंग तो नहीं हो रही है या coil  कम तो नहीं है |

Note  : अगर आपको इलेक्ट्रिकल का बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो कृपया इस काम को ना करें या फिर किसी इलेक्ट्रिकल एक्सपर्ट की मदद लेकर ही इस काम को करे क्योंकि यह कार्य जानलेवा हो सकता है इसलिए सोच समझ कर और ध्यान से पढ़कर ही यह कार्य करें |  अगर आपके साथ कोई ऐसी दुर्घटना घटती है तो इसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे.  






No comments:

Post a Comment