Wednesday 30 October 2019

5 मिनिट में सेल्फ स्टार्टर के सोलेनोइड स्विच को चेक करें | Step by step Guide

5 मिनिट में सेल्फ स्टार्टर के सोलेनोइड स्विच को चेक करें | Step by step Guide 

नमस्ते दोस्तों,

कैसे हैं आप उम्मीद करता हूँ की अच्छे ही होंगे |  में कमल सूर्यवंशी मेरे ब्लॉग Goodwaves Infotech में आप सभी लोगों का स्वागत करता हूँ | मैं आपके लिए और मेरे लिए कोई न कोई नई जानकारी प्राप्त करता हूँ और इस ब्लॉग पर शेयर करता हूँ, आशा करता हूँ कि आप सब लोगों को पसंद आती होंगी और आपके काम आती होंगी | 

आज एक और जानकारी मैं आपके लिए लाया हूँ जो की पूरी तरह से टेक्निकल है और मैं आशा करता हूँ कि आप या तो टेक्निकल फील्ड में होंगे और या फिर टेक्निकल स्टूडेंट होंगे तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टोटल प्रैक्टिकल नॉलेज है | 

आपने ऊपर हैडिंग में पड़ ही लिया होगा कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूँ जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ की 
5 मिनिट में सेल्फ स्टार्टर के सोलेनोइड स्विच को चेक करें |

Solenoid Switch 

यह जानकारी ऑटो मोबाइल जैसे Car, Bike , Tractor , Truck आदि में यूज़ होने वाले स्टार्टर जिसे हम सेल्फ भी कहते हैं, के सोलेनोइड स्विच बारे में है आप अपने ही घर पर सोलेनोइड स्विच को चेक कर सकते है आपको इसके लिए किसी दुकानदार के पास जाने की जरुरत नहीं है | आज कल सभी गाड़ियों में सेल्फ ( स्टार्टर )लगा हुआ आता है और सभी सेल्फ स्टार्ट होती हैं चाहे वो बाइक हो ,ट्रेक्टर हो ,  कार हो , बस हो, ट्रक हो या कोई भी वाहन हो सब में स्टार्टर लगा रहता है जिससे वाहन चाबी घुमाते ही स्टार्ट हो जाता है लेकिन कभी कभी चाबी घुमाने पर भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होती तो उसकी बहुत सारी बजह होती है ये उनमे से एक है।


Tractor Self Starter 


कई बार सेल्फ स्टार्टर में लगा हुआ सोलेनोइड स्विच  ( solenoid switch ) ख़राब हो जाता है जिससे सेल्फ लगाने पर भी वाहन स्टार्ट नहीं होता और कई बार सेल्फ स्टार्टर ख़राब होने की बजह से भी ऐसा होता है जो की वाहन स्टार्ट नहीं कर पाता। तो ठीक है आज हम जानेंगे कि सेल्फ स्टार्टर के सोलेनोइड स्विच को कैसे चेक करेँ।
सोलेनोइड स्विच ( Solenoid Switch ) को चेक करने के लिए हमे एक बैटरी की जरुरत होगी जो कम से कम इतनी चार्ज हो जो सेल्फ स्टार्ट कर सके , यदि बैटरी चार्ज न हो तो सबसे  बैटरी चार्ज करवा लें फिर चेक करें।

अब हमे जरुरत होगी एक 5 mm मोटे कॉपर वायर का टुकड़ा लगभग 2 फिट लम्बा। साथ ही कोई पुराना बैटरी में लगाने वाला टर्मिनल जो वायर को बैटरी  के टर्मिनल से कनेक्ट कर सके।

* अब सबसे पहले कॉपर वायर ( Copper Wire ) के टुकड़े को टर्मिनल ( Terminal ) की सहायता से बैटरी ( Battery ) के प्लस टर्मिनल में connect  कर लेंगे जैसा कि नीचे photo में दर्शाया गया है।

* अब Solenoid Switch ( सोलेनोइड स्विच ) के कैप के एक पॉइंट जो स्टार्टर में फील्ड (Field ) से कनेक्ट होता है, को बैटरी के दूसरे सिरे ( टर्मिनल ) पर अच्छी तरह टाइट पकड़कर रखेंगे।

* याद रहे कि सोलेनोइड स्विच में पिस्टन लगा होना चाहिए क्योंकि पिस्टन के बिना पता कैसे चलेगा कि सोलेनोइड स्विच पिस्टन को अंदर की ओर खींच रहा है कि नहीं।

* अब सोलेनोइड स्विच के पोस्टन को हथेली की सहायता से अच्छी तरह जोर लगाकर दबाकर रखेंगे और जो वायर बैटरी के प्लस टर्मिनल से आया है उसे सोलेनोइड स्विच के दूसरे खाली पॉइंट से टच करके देखेंगे, यदि स्पार्किंग ( Sparking ) होती है तो सोलेनोइड  स्विच सही है। सोलेनोइड स्विच का दूसरा वो पॉइंट जिस पर सीधा बैटरी से प्लस वायर लगाया जाता है उस पर टच करके देखना है, अगर आपको पता नहीं है कि कौन सा बैटरी प्लस वायर से कनेक्ट होगा तो आप दोनों को आपस में चेंज करके भी चेक कर सकते है इसमें कोई। नुकसान नहीं होगा, लेकिन वायर को सिर्फ टच करके ही देखना है चिपकाकर नहीं रखना है नहीं तो प्रॉब्लम हो सकती है, स्विच जल भी सकता है, इसलिए याद रहे सिर्फ  टच करके ही देखना है।

* इतना सब चेक कर लेने के बाद यदि बड़े बोल्ट पर स्पार्किंग न हो तो अब सोलेनोइड स्विच की coil ( कॉइल ) को भी चेक करना पड़ेगा कि  यह सही है या नहीं, यदि कॉइल सही नहीं होगी तो स्विच वर्क ( work ) नहीं करेगा। सोलेनोइड स्विच में अंदर एक कॉइल ( coil )  होती है जिससे स्विच काम करता है।







No comments:

Post a Comment